View also

Communication skills 2nd PDF Download for diploma 4th semester

0

कम्युनिकेशन स्किल इन हिंदी PDF book Download

Communication Skills 2 PDF Notes Download| Up Polytechnic 4th Semester

Advertisement

Communication Skills PDF NotesCommunication Skills दोस्तो अगर हम बात करे Communication Skills 2 PDF Notes की तो आज के समय मे ये शब्द एक बहुत बड़ा Factor है ऐसा मुझे लगता क्यूकी Communication Skills 2 PDF Notes Download ही एक ऐसा टूल है जिससे आप किसे को भी अपने बारे मे सोचने पर मजबूर कर सकते हो, जी हा दोस्तो मैंने बिलकुल सही कहा कम्युनिकेशन स्किल्ल ही एक ऐसा टॉपिक है जिसे आप अगर सीखते है या ऐसे कहे की आप वो बदलाव अगर अपने मे लाते है तब आप ज़िंदगी बहुत कुछ हासिल भी कर सकते है।

ELECTRICAL ENGINEERING BOOK 
Book NameEnergy Conservation
PublicationVidya Question Bank
Semester4th Semester
Size77 MB
Pages248
PDF1 PDF
FormatPDF
QualityHigh
Book Contenthindi ( Only)
JoinTelegram

Communication skills PDF for diploma 4th semester Download

Communication Skills 2 PDF Notes  के बारे मे हम आपको यहा इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से बहुत ही आसान और सरल भाषा में बताएँगे । आशा करते है की आपको इस वैबसाइट पर दी गई सभी जांकरिया पसंद आ रही होगी। और हम इसी तरह से आपको आगे भी हमारे वैबसाइट पर आने वाली प्रत्येक ब्लॉग पोस्ट पसंद आएगा।

Communication Skills 2 PDF Notes: Communication Skills की बात करे तो आपके पास एक अच्छी Communication Skills है तो कोई भी व्यक्ति अपनी तरफ आकर्षित कर सकते है और उसे आपसे बात करना अच्छा लगेगा साथ ही लोगों की आपसे बात करने में रूचि बढ़ेगी। आपको अपनी बेहतरीन छवि या रुतबा किसी के सामने बनाने के लिए आपकी Communication Skills अच्छी होना चाहिए।


Communication
 skills for diploma PDF Downaload

Advertisement

Communication Skills 2 PDF Notes: Communication Skills हर क्षेत्र में आपकी बहुत काम आती है। आप कहीं पर जॉब करते हो, या किसी से बात करते हो या फिर आप अपने खुद का कोई बिज़नेस हो एक अच्छी Communication Skills का हर जगह महत्व होता है। Communication Skills ही एक मात्र ऐसी चीज है जो लोगों को आपसे  जोड़ती है। यदि आप भी अपने जीवन में एक सफल व्यक्ति बनाना चाहते है तो आपको अपनी Communication Skills को Improve करना होगा।

Communication Skills 2 PDF Notes: Communication Skills हमारी पर्सनालिटी डेव्लपमेंट का एक हिस्सा है। अच्छी Communication Skills होने से जिससे हम बात करते है वह हमारी तरफ आकर्षित होता है जिससे की वह हमारे बारे मे सिचने पर मजबूर हो जाता है चाहे वो लड़का हो या लड़की और अगर हमारी Communication Skills अच्छी नहीं है तो कोई भी व्यक्ति हमारी बातों को ध्यान पूर्वक सुनने में रूचि नहीं रखता है। Communication Skills बातचीत का ही एक हिस्सा है और बात करना भी एक कला ही होती है।

Advertisement

Communication Skills 2 PDF Notes: आप किसी इन्सान से बात करते है तो उसके बोलने के तरीके से ही आप उसकी Communication Skills का अंदाजा लगा सकते है। अगर आप किसी से बात करते है तो इससे भी आपकी पहचान बनती है। बात करने का अच्छा तरीका Communication Skills से ही आता है।

Introduction to communication skills 2nd pdf

Up Polytechnic 4th Semester

Communication Skills Kaise Improve Kare

Advertisement

Communication Skills Ko Improve Karne Ke Liye Kuch Points Bataya Hai Jise Aap Apne Communication Skills Ko Improve Kar Sakte Hai Toh Chaliye Hum Inhe bhi dekh lete hai.

और जिससे आप अपनी Communication Skills को बेहतर कर पाएँगे। जिसकी सहायता से आप अपनी बात को दूसरों के सामने रख पाएँगे। और अच्छे से अपनी बात को समझा पाएँगे तथा लोगो की आपके प्रति बात करने की रूचि भी बढ़ेगी।

Click Here For Download

Diploma English communication book PDF Download

1.   बॉडी लैंग्वेज सही रखे | Learn Body Language

Communication Skills 2 PDF Notes: Communication Skills में सबसे ज़्यादा बॉडी लैंग्वेज की भूमिका होती है। जब आप किसी से बात करते है तो वह आपकी बॉडी से भी दिखाई देती है। ऐसा नहीं हो की आप बोल कुछ और रहे है और आपकी बॉडी लैंग्वेज कुछ और बोल रही हो। यह फर्स्ट इम्प्रैशन होता है किसी से कम्यूनिकेट करने का। इसलिए अपनी बॉडी लैंग्वेज पर कंट्रोल होना ज़रुरी है।

Advertisement

2.   बाते ध्यान से सुने | Listen Carefully First

आप जब भी किसी से बाते करते है तो सामने वाले की बातों को भी ध्यान से सुनना चाहिए। क्योंकि अच्छी Communication Skills के लिए बोलना जितना ज़रुरी है उससे ज्यादा ज़रुरी है सामने वाले की बातों को ध्यान से सुनना। और अगर आप सामने वाले की बाते ध्यान से सुनते है तो ही आप उनकी बातों का जवाब सही से दे पाएँगे।

3.   कॉंफिडेंट रहे | Be Confident

जब आप किसी के सामने अपनी बातों रखते है तो उसे प्रेजेंट करने में विश्वास बनाकर रखे और अपनी बात कहे। इसके लिए पहले थोड़ा सोचे उसके बाद ही अपनी बात कहे। अगर आप कॉंफिडेंट दीखते है तो आप अपनी बात को सही साबित कर सकते है।

कम्युनिकेशन स्किल एंड पर्सनैलिटी डेवलपमेंट

4.   आई कांटेक्ट करे | Eye Contact

आप जब किसी से बात करते है तो उनसे आई कांटेक्ट करके बात करे। अगर आप बात करते समय व्यक्ति की आँखों में देख कर बात करते है तो इससे आपका Confidence भी बढ़ता है और सामने वाला व्यक्ति आपको सुनने और आपसे बोलने में रूचि भी रखता है। यदि आप ऐसा नहीं करते है तो सामने वाले को लगता है की आपको उनकी बातों में रूचि नहीं है और आप उनसे बोर हो रहे है।

5.   पॉइंट टू पॉइंट बात करे | Point to Point

हम अपनी बातों को तभी समझा पाते है जब हम पॉइंट टू पॉइंट बात करते है। बहुत से लोग ऐसा करते है की किसी बात को एक ही बार में एक साथ बोल देते है जिससे सामने वाले व्यक्ति को कुछ भी समझ में नहीं आता है। इसके लिए अपनी बातों को पॉइंट टू पॉइंट रखे जिससे सुनने वाले को आपकी सभी बाते अच्छे से समझ में आये।

6.   सही शब्दों का प्रयोग करे | Use Of Wright Phrase

जब आप किसी से बात करते है तो गलत शब्दों का प्रयोग ना करे। सही शब्दों का चयन करे कभी भी काम चलाऊ जैसे शब्दों का प्रयोग ना करे। जब आप अच्छे और आकर्षित शब्दों का प्रयोग करते है तो लोग आपसे आकर्षित होते है। और आपकी बात ध्यान से सुनते है तथा आपको एक अच्छा व्यक्ति समझते है।

Communication skills in English book PDF

7.   व्यक्ति को समझे | Try To Understand

सभी इंसानों से बात करने का तरीका अलग होता है। तो जब भी आप किसी से बात करे तो उसकी उम्र और उसके प्रोफेशन का ध्यान रखे। जैसे अगर आप किसी छोटे बच्चे से बात करते है तो उसका तरीका अलग होता है और जब आप किसी ज्यादा उम्र के व्यक्ति से बात करते है तो उसका तरीका अलग होता है और जब आप ऑफ़िस में रहते है तो वहां पर बात करने का तरीका अलग होता है। इसी तरह सभी व्यक्तियों से बात करने का तरीका अलग होता है।

8.   रोज प्रैक्टिस करे | Daily Practice

Communication Skills को Improve करना एक छोटे से इंटरेक्शन से ही होता है सभी चीजों की रोज प्रैक्टिस करे।

9.   रिस्पेक्ट दे | Give Respect

यदि आप सामने वाले की बातों को रिस्पेक्ट देते है तो वह आपसे आगे और बात करने में रूचि रखते है। इसलिए सामने वाले की बातों का ध्यान रखे और उनकी बातों को रिस्पेक्ट दे नहीं तो कन्वर्सेशन बोर लगने लगेगी।

10.  बात पूरी करे | Complete You Words

कभी भी अपनी बातों को अधूरा ना छोड़े बात को पूरा करे और सामने वाले की बात को भी पूरा होने दे। उनकी बातों को भी ना काटे नहीं तो सामने वाले व्यक्ति को लगेगा की आपको उनकी बातों में रूचि नहीं है।

अगर आप इन सभी बातों का ध्यान रखते है तो आपकी Communication Skills बेहतर होती है और आप हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकते है।

Communication skills notes 2nd semester diploma

Advertisement

Advertisement

Leave A Reply

Your email address will not be published.