View also

पॉलिटेक्निक कॉलेजों में रोजगार अधारित कोर्स को लेकर शिक्षामंत्री ने दिए ये अहम निर्देश

Education Minister gave these important instructions regarding employment based courses in polytechnic colleges

Jaipur: प्रदेश के सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेजों में स्थानीय आवश्यकताओं के अनुसार रोजगार परख कोर्स चलाए जाएंगे. वहीं, तकनीकी कॉलेजों में डीपीसी प्रक्रिया जल्द पूरी कर ली जाएगी. तकनीकी शिक्षामंत्री सुभाष गर्ग ने मंगलवार को प्रदेश के पॉलिटेक्निक कॉलेजों की समीक्षा की और इस दौरान खामी पाए जाने पर गर्ग ने नाराजगी भी जताई.

तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ सुभाष गर्ग ने सभी सरकारी पॉलिटेक्निक, राजकीय सह शिक्षा पॉलिटेक्निक के प्रधानाचार्यों की बैठक ली. झालाना तकनीकी शिक्षा भवन में हुई बैठक की शुरुआत में ही मंत्री गर्ग ने नाराजगी जताई. दरअसल, कई कॉलेजों के प्रिंसिपल अनुपस्थित थे वहीं कुछ प्रिंसिपल ने अपनी जगह दूसरे प्रोफेसर को भेज दिया. इस मामले में मंत्री सुभाष गर्ग ने उदयपुर तकनीकी कॉलेज प्रिंसिपल को चार्ज शीट देने के तुरंत आदेश दिया. वहीं, कुछ प्रिंसिपल के लीव के आर्डर भी मांगे.

Advertisement

क्या तकनीकी शिक्षा विभाग है
मंत्री सुभाष गर्ग ने व्यवस्था में खामी होने पर विभाग पर ही कटाक्ष कर दिया. दरअसल में बैठक के दौरान तकनीकी खामी के चलते सिस्टम बंद हो गया. एलईडी के माध्यम से प्रेजेंटेशन दिया जाना था, लेकिन तकनीकी खामी के चलते सिस्टम बंद हो गया। ऐसे में मंत्री ने कहा- क्या तकनीकी शिक्षा विभाग है.

Advertisement

मंत्री के सवाल पर बैठक में छाया सन्नाटा
बैठक के दौरान मंत्री सुभाष गर्ग के सवाल पर बैठक में सन्नाटा छा गया और कोई भी प्रिंसीपल जवाब नहीं दे पाया. मंत्री ने मंत्री ने इंजीनियरिंग में शिक्षकों के प्रयास पर जानकारी मांगी और साथ ही पूछा कि Aicte में कितने कोर्सं कोई बता पाएगा. लेकिन किसी भी प्रिंसिपल को इसकी जानकारी नहीं थी. बाद में पत्रकारों से मंत्री ने इसका जिक्र भी किया.

तय समय पर डीपीसी पूरी करने के निर्देश
मंत्री सुभाष गर्ग ने कहा कि तकनीकी शिक्षा में प्रिंसिपल की डीपीसी को लेकर कहा कि 2 महीने में प्रॉब्लम सॉल्व करें. इसके रूल्स फाइनल करके जल्द नियम तय करें. 44 कॉलेज में पीटीआई की पद खाली हैं. मंत्री ने डायरेक्टरेट को कहा कि खाली पदों पर भर्ती के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजें.

रोजगार के लिए कोर्स शुरू किए जाएंगे
तकनीकी शिक्षामंत्री सुभाष गर्ग ने कहा कि विभाग की समीक्षा की गई. कुछ जगह ठीक है, कुछ जगह निराशा हुई है. तकनीकी से जुडे कोर्स लेने के निर्देश दिए गए हैं. स्कूलों में जाकर जॉब ऑरियेंटेड कोर्स के बारे में बात की गई. राजस्थान में तकनीकी शिक्षा का वातावरण बनाया जाएगा. प्रदेश इमर्जिंग राजस्थान में परिविर्तत हुआ है. सरकार प्रयास कर है तो तकनीकी विभाग का प्रयास है कि कोर्सेज को रिडिजाइन करें जिससे लोगों को रोजगार मिल सके. पॉलोटेक्निक कॉलेजों में स्थानीय आवश्यकता के अनुसार रोजगार देने वाले कोर्सेज शुरू किए जाएंगे.

Advertisement

Advertisement

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.